Medical store kaise kholen : मेडीकल स्टोर कैसे खोलें बिना पैसे लगाए खोले, और 25 हजार कमाए हर महीना 2022

Medical store kaise kholen
Medical store kaise kholen
Medical store kaise kholen 2022, medical store kaise kholen, medical store kaise khol sakte hain, medical store ko kaise chalaye, medical store kaise chalayen, medical store kaise khole, medical store kaise khole in hindi,
Medical store kaise kholen : यदि आप मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं तो आप बहुत कम लागत में मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं साथ ही साथ मेडिकल स्टोर काफी तगड़ी कमाई करने वाला एक बिजनेस है जिसमें 70 पर्सेंट तक का मुनाफा एक प्रोडक्ट पर होता है तो चलिए मैं आपको बताता हूं उसका फुल प्रोसेस क्या है और कैसे आप मेडिकल स्टोर का दुकान खोल सकते हैं
 मेडिकल शॉप खोलने के लिए सबसे पहले आपको डी फार्मा, बी फार्मा या एम फार्मा की जरूरत पड़ेगी बी फार्मा यानी कि डिप्लोमा इन फार्मेसी कोर्स होता है जो कि 3 साल का होता है और बी फार्मा यानी बैचलर ऑफ फार्मेसी को जो कि 2 साल का होता है । License (ड्रग लाइसेंस)

All Documents For Medical Store License (मेडिकल की दुकान खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज)

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स या दस्तावेज जिसकी आपको आवश्यकता या जरूरत पड़ेगा।

1: प्रथम– दो फोटो

2: द्वितीय– आधार कार्ड

3:तृतीय– पैन कार्ड

4:चौथा– बिजली बिल (इलेक्ट्रिसिटी बिल)

5:पांचवा– स्टांप पेपर जोकि 100 से 500 तक का होगा ।

6: छठाः – खुद की जमीन यदि खुद की जमीन नहीं है तो किराए नामे का सर्टिफिकेट या स्टांप पेपर

7: फ्रिज

8: फर्नीचर

ड्रग लाइसेंस के बिना मेडिकल स्टोर चलाना कानूनी अपराध है तथा इस में पकड़े जाने पर आप को जेल भी हो सकती है इसके लिए आपको मेडिकल स्टोर चलाने के लिए ड्रग लाइसेंस बनवाना अति आवश्यक है।

मेडिकल स्टोर का लाइसेंस केंद्र और राज्य दोनों के द्वारा ही जारी किया जाता है इसके साथ साथ हम यह भी बताते चलें कि केंद्र और राज्य औषधि मानक नियंत्रण संगठन द्वारा भी जारी किया जाता है।

मेडीकल स्टोर कैसे खोलें बिना पैसे लगाए खोले और 25 हजार कमाए हर महीना 2022
मेडीकल स्टोर कैसे खोलें बिना पैसे लगाए खोले और 25 हजार कमाए हर महीना 2022

यह लाइसेंस दो प्रकार के होते हैं।

1: प्रथम– रिटेल ड्रग लाइसेंस यह लाइसेंस फुटकर विक्रेता के लिए मान्य होता है। (Retail Drug License)

2: द्वितीय– होलसेल ड्रग लाइसेंस या लाइसेंस थोक विक्रेताओं के लिए होता है। (Whole Sale Drug License)

Tax Registration (टैक्स पंजीकरण)

टैक्स रजिस्ट्रेशन कराने से पहले आपको हम यह बता दे कि आपको कौन कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत या आवश्यकता पड़ेगी तो सबसे पहले डॉक्यूमेंट है आधार कार्ड ,पैन कार्ड, दुकान की ,इलेक्ट्रिसिटी बिल अथवा (बिजली बिल) इत्यादि इन सारी डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता आपको पड़ेगी टैक्स रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको नजदीकी सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट में आपको संपर्क करना होगा जोकि टैक्स रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कुछ कुछ टैक्स पंजीकरण के लिए शुल्क भी चार्ज करेंगे।

कुल लागत ।

इस मेडिकल स्टोर के बिजनेस को चलाने के लिए इन चीजों का होना अति आवश्यक है अब इसके लागत की बात कर ही रहे हैं तो इसमें छोटे पेंट से लेकर दवाई आने तक और लड़के हायर करने तक सारे खर्चे को जोड़कर चलते हैं अगर आपके पास लाइसेंस अप्रूव्ड या मिल गया है तो इन चीजों का होना बेहद जरूरी है जैसे कि फर्नीचर फ्रीज रैक एक से दो बंदे या लड़के लड़कियां कोई भी। रैक काउंटर फर्निचर इनको बनवाने में ही 150000 से 250000 लाख का खर्च लगभग आ जाएगा जिसके बाद आप दवाइयों का खर्च लगभग 5 से 8 लाख तक लेकर चल सकते हैं ।

मुनाफा या कमाई ।

आपको तो पता ही होगा कि या मेडिकल स्टोर का ऐसा व्यवसाय है जिसमें कमाई दबाकर होती है यदि आपको खुद पता होगा कि इस बिजनेस से आप कितना कमा सकते हैं क्योंकि इस बिजनेस में मार्जिन बहुत ज्यादा होता है जिसकी वजह से आप इसमें महीने के 40 से 50 जान आराम कराना कमा सकते हैं इस बिजनेस को करने के बाद आपकी लाइफ भी बदल सकती है और बहुत सारे लोग इससे महीने के लाखों रुपए भी कमा रहे हैं आप भी आज से कमाना स्टार्ट करते हैं ।

सही जगह ( परफेक्ट लोकेशन फॉर मेडिकल स्टोर)

मेडिकल स्टोर एक ऐसा बिजनेस है जो कि कहीं भी चल सकता है सर गांव टोला मुहल्ला कहीं भी लेकिन सबसे परफेक्ट जगह

मेडिकल स्टोर के जगह होता है जहां पर लोगों का आवागमन लगा रहे जैसे कि हॉस्पिटल के आगे या साइड बगल में अथवा मार्केट में शहर में गांव में गली मोहल्ले में चौराहे पर इसका हर जगह दवाइयों का उपयोग होता ही है इसलिए इसका हर जगह डिमांड रहता है।

Leave a Comment